छत्तीसगढ़ के इन दो संभागों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किए संकेत

छत्तीसगढ़ – छत्तीसगढ़ में मानसून फिर से सक्रिय होने के संकेत मिल रहे हैं, जिससे अगले तीन दिनों तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। आज शुक्रवार से सरगुजा और बिलासपुर संभागों में भारी बारिश के आसार हैं। हालांकि, गुरुवार को मानसून सामान्य रहा और राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल में एक निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसके चलते छत्तीसगढ़ में आने वाले तीन दिनों में बारिश की संभावना बढ़ गई है। विशेषज्ञों के अनुसार, चक्रवाती परिसंचरण के कारण यह निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिससे प्रदेश में बारिश की स्थिति बनी हुई है।

राजधानी रायपुर में आज सुबह से ही बादलों ने डेरा जमा लिया है और शाम तक गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है। प्रदेश के कुछ जिलों में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि आज प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि कुछ जगहों पर वज्रपात और भारी बारिश की भी संभावना है।

जहां तक सिस्टम बनने की बात है, समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका गंगानगर, रोहतक, दिल्ली, कानपुर, पुरुलिया और दीघा से होते हुए पूर्व-दक्षिण-पूर्व दिशा में बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य भाग तक फैली हुई है। वहीं, एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण बांग्लादेश और गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है,

गुरुवार को राज्य में मानसून सामान्य रहा, और विभिन्न जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। तीन स्थानों पर भारी बारिश भी हुई, जिसमें शक्ति जिले के डबरा में सबसे अधिक 9 सेमी बारिश हुई। प्रदेश में बलरामपुर में अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस और नारायणपुर में न्यूनतम तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राइगढ़ एक्सप्रेस के माध्यम से, मैं हमेशा अपने पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले और सटीक समाचार प्रदान करने के लिए समर्पित हूँ। मेरा उद्देश्य आपके विश्वास को बनाए रखना और आपको हमेशा ताजगी भरी खबरों से अवगत कराना है।

Sharing Is Caring: